Tuesday 25 September 2012

पांच सौ करोड़ की भूमि से हटाया कब्जा----लव तिवारी Call -+91-9711033176



अपनी प्रॉपर्टी की जानकारी के लिए उत्तर प्रदेश की सरकारी वेबसाइट पर लिंक करे-

www.bhulekh.up.nic.in

प्राधिकरण के भूलेख विभाग और वर्क सर्किल-नौ के अधिकारियों ने पुलिस बल की मौजूदगी में पांच सौ करोड़ की भूमि को अतिक्रमण मुक्त कराया। तीन जेसीबी मशीन की मदद से कई मकान और चारदीवारी को गिराया। अतिक्रमण हटाने के बाद जमीन की फेंसिंग का कार्य शुरू कर दिया है।




प्राधिकरण के प्रशासनिक अधिकारी राजेश प्रकाश ने बताया कि नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे पर बड़े पैमाने पर अतिक्रमण हटाने के लिए बृहस्पतिवार को कार्रवाई की गई। कार्रवाई भूलेख विभाग और वर्क सर्किल-नौ के अधिकारियों ने की। गांव शहदरा में खसरा संख्या 455 और 454 प्राधिकरण की अर्जित और कब्जा प्राप्त है। यहां दस हजार वर्ग मीटर जमीन की अवैध रूप से चारदीवारी की जा रही थी। फरीदाबाद-नोएडा-गाजियाबाद (एफएनजी) एक्सप्रेस-वे के किनारे होने के कारण इसकी कीमत लगभग दो सौ करोड़ रुपये है। इसी प्रकार नलगढ़ा के पास प्राधिकरण की अधिसूचित क्षेत्र में सीलिंग व ग्राम सभा की भूमि है। इस पर बनाए जा रहे मकान व चारदीवारी को ध्वस्त कर करीब 15 हजार वर्गमीटर जमीन से अवैध जा हटाया गया। इस जमीन की कीमत लगभग तीन सौ करोड़ रुपये है।




प्राधिकरण ने जिस जमीन को मुक्त कराया है, वहीं अवैध रूप से निजी कॉलोनाइजर अवैध कॉलोनी बसाने व प्लॉट काटने की नीयत से चारदीवारी कर रहे थे। इससे प्राधिकरण का विकास प्रभावित हो रहा था। प्राधिकरण के वर्क सर्किल-नौ के परियोजना अभियंता मोहम्मद इशरत, सहायक परियोजना अभियंता एमआरएस राघव, भूलेख विभाग के तहसीलदार एसएल यादव, नायब तहसीलदार मनोज कुमार और अभय कुमार सिंह द्वारा पुलिस बल की मौजूद गी में की गई कार्रवाई में पांच सौ करोड़ रुपये की 25 हजार वर्ग मीटर जमीन को मुक्त कराया गया।




अवैध रूप से कॉलोनी काटने और मकान बनाने का कार्य रात में किया जा रहा था। इससे इसके बारे में अधिक लोगों को पता न लग सके। रात में चारदीवारी करने के बाद प्लॉट काटने के लिए चूना डालने और ईटें लगाने का कार्य किया जाता था। जिस जमीन को अतिक्रमण मुक्त कराया है, वहां दो जगह चारदीवारी हो चुकी थी और दो जगह चारदीवारी का निर्माण कार्य किया जा रहा था। वहीं एक जगह मकान बनाने का कार्य किया जा रहा था।

1 comments:

  1. bhulekh up government
    Bhulekh UP Govt, UP Bhulekh Map, Software Download at www.bhulekh.up.nic.in Bhulekh UP is e- service portal of all land records in Uttar Pradesh various. ... online Uttar Pradesh. Now the people of UP easily get information about Khatauni, fard etc. in just one click through the Bhulekh e-Services Portal ofUttar Pradesh at bhulekh.up.nic.in. ... खसरा सँख्या द्वार (By Khasara Number); खाता सँख्या द्वार (By Account Number); नाम द्वार (By Name).
    किसानों को अब खसरा-खतौनी की नकल के लिए तहसील कार्यालय के चक्कर काटने की जरूरत नहीं है। राज्य सरकार ने संपूर्ण प्रदेश के साथ ही श्योपुर जिले में भी खसरा-खतौनी की नकल ऑनलाइन उपलब्ध कराने की सुविधा सोमवार से प्रारंभ कर दी ...

    ReplyDelete